छात्रावास


छात्रावास लड़कों का छात्रावास लड़कियों का छात्रावास

राष्ट्रीय शर्करा संस्थान में पाँच छात्रावास हैं, जिसमे एक लड़कियों का छात्रावास भी शामिल है। इन छात्रावासों के नाम निम्नलिखित हैः-


1-    आर.सी श्रीवास्तव छात्रावास
2-    एस.सी. राय छात्रावास
3-    जे.एम.साहा छात्रावास
4-    एस. सी गुप्ता छात्रावास
5-    एस.एन. गुण्डूराव छात्रावास (लड़कियों के लिए)

आधारभूत सुविधाएँ

सभी छात्रावास मे लगभग 400 छात्रों के रहने की सुविधा हैं। प्रत्येक छात्रावास मे सामुदायिक कक्ष/ दूरदर्शन कक्ष, भोजनालय और रसोई है। सभी छात्रावास परिसर हरी- भरी क्यारियों से घिरे हैं जिससे वातावरण पूर्णतः प्रदूषण रहित है। आर.सी. छात्रावास में अलग से तकनीकी पुस्तकालय की सुविधा उपलब्ध है, तथा प्रत्येक छात्रावास कंप्यूटर तथा इंटरनेट की सुविधा से युक्त है।

खेल-कूद से संबंधित सुविधाएः-

यहाँ एक सार्वजनिक इनडोर स्टेडियम है जिसमे निम्न सुविधाएँ उपलब्ध हैः-
1-    बैडमिंटन कोर्ट
2-    टेबल टेनिस
3-    कैरम बोर्ड
4-    शतरंज
5-    जिम (अत्याधुनिक यंत्रों से युक्त)
यहाँ एक सार्वजनिक बास्केटबाल कोर्ट के साथ-साथ प्रत्येक छात्रावास के लिए अपना बालीबाल कोर्ट भी मौजूद है। इन सबके अलावा बाहरी खेल-कूद के लिए भी मैदान उपलब्ध है।

भोजनालय/ रसोई कक्ष

प्रत्येक छात्रावास का अपना साफ स्वच्छ भोजनालय एवं रसोई उपलब्ध है जहाँ शुद्ध पेयजल की आपूर्ति की जाती है। स्वच्छ जल-संयंत्र (आर. ओ. वाटर), भोजनालय मे उपलब्ध है जिसकी देख-रेख छात्रों की समिति द्वारा की जाती है।

रख- रखाव

छात्रावासों की सिविल (सामान्य) अथवा इलेक्ट्रिकल सुविधाओं की देखरेख सीपीडब्लूडी के द्वारा की जाती है, तथा दूषित या वाहित जल के संशोधन के लिए प्लांट की देखरेख भी सीपीडब्लूडी के द्वारा ही की जाती है।



कर्मचारी (लड़को एवं लड़कियों से संबंधित छात्रावास के लिए)

लड़कों के छात्रावास का सामान्य प्रशासन छात्रावास अधीक्षक की देख रेख में अन्य कर्मचारियों द्वारा किया जाता है।